अगर आप में भी है ये बुरी आदतें, तो आज ही छोड़ दें। वरना मां लक्ष्मी धनवान को भी कर देती हैं कंगाल

जीवन भर सुख- समृद्धि की चाह तो हर इंसान रखता है। हर कोई चाहता है कि भगवान उसे हर खुशी दें और उसके परिवारजनों को खुशहाल बनाए रखें। इसी सुख की चाह में इंसान दिन- रात भागता रहता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप जिस खुशहाली के पीछे दिन- रात भाग रहे हैं, वो महज आपकी छोटी सी गलती की वजह से आपसे दूर जा रही है। जी हां, शास्त्रों में कहा गया है कि सुख और दुख सभी इंसान के कर्मों का फल हैं। कहते हैं सुखी जीवन के कई सारे सूत्रों का विवरण शास्त्रों में इसलिए दिया गया है क्योंकि मनुष्य शुभ काम करे और उसे उसका शुभ फल भी मिले। लेकिन क्या शायद ही आपको मालूम हो कि अनजाने में ही कई लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है, जो उनके लिए दुख का कारण बन जाती है। हमारी रोजाना से जुड़ी कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिन्हें अगर हमने वक्त रहते नहीं सुधारा तो वो लोगों को कंगाल भी बना सकती है। तो आइए जानते हैं कि क्यो हैं वो बुरी आदतें, जिन्हें हमें जल्द से जल्द दूर कर लेना चाहिए।

1. घर के मेन दरवाजे पर कूड़ा कभी नहीं रखना चाहिेए। साथ ही कभी भी घर के मुख्य दरवाजे पर पानी इक्ट्ठा नहीं होेने देना चाहिए। कहा जाता है कि इससे आपके अच्छे संंबंधों वाले पड़ोसी भी आपके दुश्मन बन जाते हैं।

2. बहुत से लोग घरों की शोभा बढ़ाने के लिए या फिर वास्तु के लिए घर में एक्वेरियम रखते हैं। लेकिन इसे घर में गलत दिशा में रखने पर ये बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। घर के दक्षिम दिशा में एक्वेरियम या पानी से संबंधित कोई मूर्ति या शो-पीस भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। इससे आमदनी कम होती है और खर्च बढ़ता है।

3. कहा जाता है कि झाड़ू को छिपा कर रखना चाहिए और ऐसे में अक्सर लोग घर के दरवाजे या फिर अलमारी के पीछे झाड़ू छिपा कर रख देते हैं। और अगर आप भी जिस आलमारी या तिजोरी में पैसा या कीमती सामान रखते हों, उसके पीछे या उससे सटाकर झाडू रखते हैं, तो ऐसा कतई ना करें।  ऐसा करने से धन की हानि होती है। घर में हमेशा पैसे की दिक्कत बनी रहती है।

4. यूं तो ये कहा ही जाता है कि टूटे हुए आईने में  चेहरा नहीं देखना चाहिए, लेकिन टूटे हुए कंघे का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से अशुभ फल मिलता है। कहा जाता है कि इसका प्रयोग करने पर घर में नेगेटिव ऊर्जा आती है और हर काम में बाधा पहुंचती है।

5. प्रयोग करने के बाद बाथरुम और टॉयलेट के दरवाजों को बंद करना एक अच्छी आदत भी होती है और अध्यात्म में भी ये अच्छा माना जाता है। क्योंकि कहा जाता है कि इनके इस्तेमाल के बाद दरवाजे अनावश्यक खुला रखने पर घर-दुकान में लगातार पैसों का नुकसान होता रहता है।

6. किचन या फिर बाथरूम में रखे बाल्टी को हमेशा भरा हुआ रखना चाहिए, क्योंकि बाल्टी का खाली होना तनाव और चिंता का कारण हो सकता है। बाल्टी भरी होने से घर में सुख- समृद्धि का वास होता है।

7. घर-दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। ऐसा होने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी नाराज हो जाते हैं।