अगर पाना चाहते है माँ लक्ष्मी की कृपा तो शाम ढलते ही करे ये 2 काम, माँ लक्ष्मी बना देंगी धनवान

अगर हम धार्मिक शास्त्रों की बात करे तो हिन्दू शास्त्रों में सूर्य उदय और सूर्य अस्त को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. वो इसलिए क्यूकि शास्त्रों के अनुसार सूर्य उदय और सूर्य अस्त होने को दोनों को ही संधि काल माना जाता है. इसके इलावा शास्त्रों के अनुसार अगर आप इस समय सोते है या आराम करते है, तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुक्सान भी हो सकता है. जी हां यहाँ तक कि इससे आपको धन लाभ भी नहीं होता. इसलिए यदि आप माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते है, तो आपको इसी संधि काल में उन्हें खुश करना होगा.

अब जाहिर सी बात है कि जब माँ लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी, तभी उनकी कृपा आप पर बरसेगी. यक़ीनन इससे आपका दुर्भाग्य उज्ज्वल हो जाएगा. इसलिए आज हम आपको ऐसे दो कार्यो के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हे करने से आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है और उनकी कृपा प्राप्त कर सकते है. जी हां यदि आप धन सम्पदा हासिल करना चाहते है, तो आपको ये दो कार्य करने ही होंगे. अब भले ही आप इसे विश्वास कहे या अंध विश्वास, लेकिन माँ लक्ष्मी अपने उन भक्तो पर जरूर ध्यान देती है, जो उनके प्रति सच्ची आस्था दिखाते है. तो चलिए अब आपको इन दो कार्यो के बारे में विस्तार से बताते है.

१. अब ये तो सब जानते है कि हमारे शास्त्रों के अनुसार तुलसी को काफी पवित्र और शुभ माना जाता है. जी हां यही वजह है कि जिस घर में तुलसी की पूजा की जाती है, उस घर में माँ लक्ष्मी की खास कृपा होती है. मगर इसके साथ ही शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि अगर आप संध्या काल के समय तुलसी के पौधे का स्पर्श करते है, तो इससे माँ लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखे कि शाम के बाद तुलसी के पौधे को स्पर्श न करे.

२. इसके इलावा अगर आप रोज तुलसी के पौधे के पास दीपक जला कर रखेंगे, तो इससे भी माँ लक्ष्मी आपसे काफी प्रसन्न होंगी. जी हां अगर मुमकिन हो तो तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक ही जलाएं, क्यूकि शास्त्रों में भी घी का दीपक जलाने की सलाह दी जाती है. गौरतलब है कि अगर आप शाम ढलते ही ये दो कार्य करेंगे, तो माँ लक्ष्मी आपसे जरूर प्रसन्न होंगी और उनकी कृपा आप पर जरूर बरसेगी.

हालांकि पहला कार्य करते समय इस बात का ध्यान रखे कि शाम होने के बाद तुलसी को बिना स्पर्श किए ही उसकी पूजा अर्चना करे, तभी माँ लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी, क्यूकि अगर आपने तुलसी के पौधे को स्पर्श कर लिया, तो माँ लक्ष्मी आपसे नाराज भी हो सकती है. जिसके चलते आप पर इस पूजा का उलटा असर भी हो सकता है. बरहलाल आपको सलाह देना और इन दो कार्यो के बारे में बताना हमारी जिम्मेदारी थी, लेकिन इन्हे करना या न करना ये तो आपकी सच्ची आस्था पर ही निर्भर करता है. वो कहते है न कि जो काम सच्चे मन से किया जाए, केवल वही काम रंग लाता है.

इसलिए अगर आप सच्चे मन से माँ लक्ष्मी को याद करेंगे, तभी आप पर उनकी कृपा बरसेगी.