ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दे सीरीज में 3-0 अजेय बढ़त बना भारत पहुँचा नंबर एक पायदान पर

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे वनडे में भारतीय टीम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बना ली है, साथ ही आपको बता दे की भारत ने इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम का बन गई है। एक दीवसीय मैच में भारत की यह लगातार नौवीं जीत है।

 

रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 293 रन बनाया जिनके जवाब में भारत ने 47.5 ओवर में पांच विकेट शेष रहते 294 रन बनाकर मैच के साथ साथ सीरीज भी जीत ली। बताना चाहेंगे कि भारत की जीत में आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पाँच चौके और चार चौकों की मदद से ताबड़तोड़ 78 रन ठोके और एक विकेट भी चटका कर मैन ऑफ द मैच बने।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की बेहतरीन शुरुवात दी जिसके बदौलत भारत ने 47.5 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर जीत हासिल कर लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच जो पिछले दो मैचों में नही खेल पाये थे, उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक ठोकते हुए शानदार 124 रानो की पारी खेली, हालाँकि उनके अलावा कप्तान स्मिथ (63) और वार्नर (42) को छोड़ कोई खिलाडी नहीं चल सका।

बताना चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वन डे मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग के साथ साथ अब वनडे रैंकिंग में भी शीर्ष पर काबिज हो गयी है। ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में हराने के बाद भारतीय टीम के 120 अंक हो गए है और वह रैंकिंग में नंबर वन बन गयी है। आपको बता दे की फिलहाल इस समय ऑस्ट्रेलिया 114 अंकों के साथ वनडे में तीसरे रैंकिंग पर है।