क्या आप जानते हैं सड़कों पर बने रहने वाले सफ़ेद और पीली लाइन के बारे में, जान लें तो कभी नहीं होंगे एक्सीडेंट के शिकार

आपने अक्सर सड़कों पर बने रहने वाले पीली और सफ़ेद लाइन तो जरूर देखी होगी लेकिन आपने इसका मतलब शायद ही समझा हों. कुछ लोग सड़कों पर बने रहने वाले इन लाइन य आरेख को यूँ ही मानते हैं, उन्हें लगता है की सड़क पर बने रहने वाले ये लाइन ऐसे ही बने होते हैं बिना किसी वजह के. आज हम आपको सड़कों पर बने रहने वाले कुछ विशेष लाइन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका मतलब जानना सबके लिए बेहद आवश्यक है. अगर आप सड़क पर बने रहने वाले इन लाइन के मतलब को जान लें तो यकीन मानिये आप शायद ही कभी किसी एक्सीडेंट के शिकार हों. तो आईये आपको बताते हैं की आखिर सड़क पर बने रहने वाले इन सफ़ेद और पीली लाइन का क्या मतलब होता है.

सड़क पर बने रहने वाले सफ़ेद पीली लाइन का ये है मतलब

सबसे पहले आपको बता दें की सड़क पर ब्रोकन वाइट लाइन, डबल येलो लाइन, सॉलिड वाइट लाइन आदि जैसे आरेख बने होते हैं. आपको बता दें की इन सभी आरेखों का अपना एक अलग और ख़ास मतलब होता है. इन लाइनों से जुड़े सभी नियम और कानून एक व्यक्ति को जरूर जानना चहिये. याद रखें यदि आप सड़क पर बने रहने वाले इन सभी लाइनों के बारे में जान लेते हैं तो यक़ीनन आप खुद को किसी भी रोड एक्सीडेंट से सुरक्षित रख सकते हैं.

ब्रोकन वाइट लाइन

सबसे पहले आपको बताते हैं की ब्रोकन वाइट लाइन मतलब क्या होता है. दरसल आपने अक्सर सड़कों पर सड़क एक बीचों बीच कुछ कुछ मीटर की दूरी पर बने सफ़ेद गैप देखे होंगे इन्हें ही ब्रोकन वाइट लाइन कहते हैं. बता दें की इस सड़क के बीचों बीच बने रहने वाले इस सफ़ेद ब्रोकन लाइन इंडीकेट करता है की आप सड़क पर चलते हुए अगर चाहे तो यू टर्न लें सकते हैं या फिर लेन चेंज कर सकते हैं. हाँ लेकिन इस दौरान आपको आने वाले खतरे को खुद भांपना होगा और उसके बाद ही आप कोई फैसला ले सकते हैं.

सॉलिड वाइट लाइन

अब आता है सॉलिड वाइट लाइन, बता दें की सफ़ेद सॉलिड लाइन सड़क के बीचों बीच बने रहने वाले सफ़ेद लाइन को कहते हैं. इस सफ़ेद सॉलिड लाइन ये इंडीकेट करता हैं की आप सड़क पर किसी भी दिशा में चलते समय यू टर्न नहीं ले सकते और ना ही ओवरटेक का कर सकते हैं. यदि आप इन बातों का ख्याल रखते हैं तो बेशक आप खुद को किसी भी प्रकार के सड़क हादसे से बचा सकते हैं.

डबल येल्लो लाइन

अब बात करते हैं डबल येल्लो लाइन की, अपने अक्सर सड़क पर चलते वक़्त किसी किसी सड़क के बीचों बीच बने दो आरेख वाले येलो लाइन को जरूर देखा होगा. आपको बता दें की इस येल्लो डबल लाइन का मतलब होता है की आप सड़क का एक दिशा में चलते हुए दूसरी तरफ टर्न नहीं कर सकते हैं, ये लाइन आमतौर पर उन सड़कों पर एक्सीडेंट से सुरक्षा के लिए बनाया जाता है जहां दोनों तरफ से गाड़ियों का आना जाना होता है.

अगर व्यक्ति सड़क पर बने रहने वाले इन सभी सफ़ेद और पीली लाइन का मतलब जान लें तो बेशक वो कभी भी एक्सीडेंट का शिकार नहीं हो सकता है क्यूंकि उसे पता होता है की सड़क उसे किस दिशा में और कैसे चलने के लिए बता रही है. तो अब आगे से जब भी आप सड़क पर पानी गाडी लेकर चलें तो इन इंडिकेटर लाइन को जरूर फॉलो करें और खुद सुरक्षित रखें.