काली गर्दन 10 मिनट में होगी दूध जैसी गोरी बस अपनाएं ये रामबाण

जितना ध्यान हम चेहरे की रंगत और खूबसरती पर देते हैं उतना ध्यान हम बाकी के शरीर के अंगों पर नहीं पाते और इसके अभाव के कारण उनकी देखभाल न के बराबर होती है। अगर आप मिरर में ध्यान से देखेंगे तो आपको चेहरे के कंपेरिजन में गर्दन काली नजर आएगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चेहरे पर तो हम ध्यान देते हैं लेकिन गर्दन पर ध्यान नहीं दे पाते इसलिए गर्दन काली गर्दन होती जाती है।

यदि गर्दन की त्वचा की उचित सफाई व देखभाल न की जाए तो गले का कालापन आपके सौंदर्य में दाग की तरह लग जाता है। पर्याप्त देखभाल के अभाव में गर्दन आपकी सुंदरता को खराब कर सकती है। जिस प्रकार चेहरे की मांसपेशियों पर उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां आने लगती हैं, ठीक उसी प्रकार वजन के बढ़ने से गर्दन भी मोटी होने लगती है। तथा उसके रंग और शेप में भी परिवर्तन आने लगता है। यहां हम आपको एक ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जो रामबाण की तरह हैं और जिनके उपयोग से आपको दस ही दिन अंगर काली गर्दन की रंगत में फर्क महसूस होने लगेगा।

काली गर्दन

नींबू और गुलाब जल

सबसे पहले हम बहुत ही साधारण से उपाय के बारे में बात करेंगे जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और इसके लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी वो है नींबू का रस और गुलाब जल।

कैसे करें यूज?

एक फ्रेश नींबू लें और उसके रस को निकालकर गुलाब जल के साथ मिला लें। इसके बाद आप इसे अपनी गर्दन पर लगाइए और रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर पानी से धो लें। काली गर्दन गोरी होना शुरू हो जाएगी।

खीरा और गुलाब जल

अगर आप चाहें तो नींबू के रस की जगह खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और उसे भी रात को गर्दन पर लगा कर सो जाइए। सुबह उठकर साफ पानी से धो लें।

नींबू और हल्दी

नींबू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिला लें। इसे गर्दन पर लगाकर 10- 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से गर्दन को धो लें। आपकी स्किन में ग्लो आ जाएगा। इस उपाय को करने के तुरंत बाद धूप में जाना अवॉइड करें।

बेसन और दही

बेसन में दही लगाकर लगाने से भी आपको काफी असर दिखाई देगा। इसके लिए अपनी गर्दन के अनुसार बेसन लें ले और फिर उसमें दही मिला लें। इस उबटन को 20-25 मिनट तक गर्दन पर लगा रहने दें। सूखने पर छुड़ा लें और फिर कुनकुने पानी से धो लें। ऐसा लगातार करने से गर्दन का कालापन निकल जायेगा और आपकी गर्दन खूबसूरत हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी का उबटन

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन पाउडर व चुटकी-भर हल्दी व एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर गर्दन पर 15 मिनट रखें, फिर धो लें। इससे आपकी गर्दन की त्वचा एकदम कोमल भी बनी रहेगी और कुछ ही दिनों में रंगत भी साफ हो जाएगी।

मलाई और नींबू

रात को सोने से पहले गर्दन को साफ पानी से धोकर पोंछ लें। एक चम्मच दूध की मलाई, नींबू का रस व ग्लिसरीन मिलाकर गर्दन की मालिश करें।