रीड़ की हड्डी और पैरों के दर्द की समस्या अब नहीं करेगी परेशान, अपनाइए यह बेहद आसान तरीका

आजकल देखा जाए तो पीठ का दर्द हर किसी के लिए एक सामान्य बात हो चुकी है, आपको बता दें की एक समय था जब इस तरह की समस्या उम्र के एक पड़ाव को पर करने के बाद ही आती थी मगर आज हर दूसरा इंसान चाहे महिला हो या फिर पुरुष सभी इस समस्या से परेशान है और सबसे बड़ी बात तो ये है की ये किसी खास समय या उम्र के बाद नहीं बल्कि नौजवान भी इससे परेशान है। देखा जाए तो ये समस्या बहुत ज्यादा शरीरिक काम या देर तक बैठने से होता है, खैर आज हम आपको एक ऐसी प्राकृतिक और असरदार तरीका बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप निश्चित रूप से इस तरह की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आपको यह भी बता दे की इस प्रक्रिया के इस्तेमाल से आप इस समस्या से तो छुटकारा तो पाएंगे ही साथ ही साथ आप की सोच भी काफी विकसित होने लगेगी। वैसे आपको बता दें की इस प्रक्रिया का बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको कम से कम 2 महीने तक इसका इस्तेमा करना ही होगा।

असल में आपको बता दें की आपको इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा कुछ नही बस कुछ एक सामाग्री जूता लेना है जिसमे 5 सूखे अलुबुखारे, 1 सुखी खुबानी और 1 सुखी अंजीर शामिल है। बताना चाहेंगे की आप चाहें तो इन सबको एक साथ या तो आप चबा कर खा सकते है दिस उस तरह जैसे कोई फल खाते हैं या फिर आप अपनी सुविधा के अनुसार जैसे भी आपको सही लगे वैसे इनको एक साथ सेवन करें। बताना चाहेंगे की इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है और अगर आप लगातार 2 महीने तक हर दिन सोने से पहले इन सभी चीजों को खाते है तो यकीन मानिए आपका ये दर्द खुद ब खुद प्राक्रतिक तरीके से हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा।

चलिये आपको बताते है की किस फल को खाने से आपको कितना ज्यादा लाभ मिलता है, सबसे पहले तो बात करते हैं सूखे आलूबुखारा की, जिसमे पाए जाने वाले जैविक सक्रिय पदार्थ रेडियोथेरेपी या अन्य विकिरण आवरण से होने वाले अस्थि क्षति पर अंकुश लगन एमए काफी ज्यादा असरदार होते हैं। बता दें की सूखा आलूबुखारा फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है और आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ता है।

इसके अलावा बात करते है सुखी खुबानी का, आपको बता दे की ये फल एंटिऑक्सीडेंट, फ़ाइबर आदि का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। बता दें की खुबानी में पाए जाने वाले एंटिऑक्सीडेंट हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के साथ साथ सेल की वृद्धि और आँखों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते है। यदि बात करें सुखी अंजीर की तो आपको बता दें की इसमें मौजूद फाइबर हमारे शरीर के पाचन तन्त्र को मज़बूत करता है और साथ ही साथ दिल को भी सेहतमंद रखने में काफी ज्यादा मदद करता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की यह फल कई सारे खनिज पदार्थो से भरपूर होता है जैसे के मैगनीशियम, आयरन, कैल्शियम, और पोटाशिय। ये खनिज हड्डियों की मजबूती के लिए ज़रूरी होते हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता और चमडी के लिए भी फायदेमंद होता है।