जानेंं, आखिर क्‍यों इन घरों से लक्ष्मी जी नाराज होकर चली जाती हैंं दूर

जिन लोगों पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, उनके पास धन की कमी कभी नहीं रहती धन और संपत्ति का देवी है मां लक्ष्मी। लेकिन कुछ लोग ऐसे काम कर बैठते हैं कि मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है इसलिए इन कामों को करने से बचना चाहिए। शास्त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्मी चंचल होती हैं। यानि मां लक्ष्मी कहीं भी एक स्‍थान पर टिककर नहीं रहती हैं। इसलिए इन बातों का ध्यान रखते हुए अपने कर्म करने चाहिए कि मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न हों ताकि आपके घर में हमेशा के लिए टिकी रहें। तो आइए जानते हैं वो बातें जिससे मां लक्ष्‍मी को नहीं पसंद आती है और इसी कारण वो उस घर से दूर चली जाती हैं।

क्रोध करने से

धर्म शास्‍त्र में लिखा गया है कि क्रोध व्यक्ति को नर्क में लेकर जाता है। शास्त्रों में क्रोध में रहने वाले व्‍यक्ति और अपशब्दों का प्रयोग करने वाले को कायर बताया है। क्रोध से हमेशा घर में कलेश का माहौल बना रहता है इससे धन की देवी लक्ष्मी जी उस व्यक्ति और घर से दूर हो जाती हैं।

 

साधू-संतों व शास्त्रों का अनादर से

अगर आप अपने जीवन में कभी भी शास्त्रों व साधू संतों का अनादर करते हैं तो आप किसी और का नहीं बल्कि अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं। क्‍योंकि इससे लक्ष्मी जी व्यक्ति से दूर हो जाती हैं।

सूर्य उदय के बाद व सूर्यास्त के बाद सोना से

इन दोनों समय में सोने से धन की देवी लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं। शास्‍त्रों में लिखा गया है कि सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के समय सोने वाले लोग राक्षस प्रवृति के होते हैं। इस तरह के लोगों का जीवन अव्यवस्थित होता है और ये हमेशा बीमारी से ग्रसित रहते हैं।

 सुबह और शाम में घर में दीया न जलाना से

आजकल के समय में घर के आँगन में सायंकाल में दीया जलाने की परंपरा खत्‍म होते जा रही है यही वजह है कि लक्ष्मी जी नाराज होकर आपके घर को एवं व्यक्ति का त्याग कर चली जाती हैं।

गंदे कपड़े पहनने से

अगर व्यक्ति गंदे कपड़ों को पहनता है तो इस वजह से उसे समाज में अपमान तो सहना ही पड़ता है बल्कि साथ ही साथ लक्ष्मी जी भी उससे दूर हो जाती हैं।

घर को गन्दा रखने से

कहते हैं कि अगर आप स्‍वच्‍छता से रहते है तो आपका मन भी स्‍वच्‍छ होगा और स्‍वच्‍छ मन के कारण उसके व्यक्ति के घर में सकारात्‍मक शक्तियों का निवास होगा। और वहीं अगर आप गंदे और अव्यवस्थित घर में रहते हैं तो अक्सर नकारात्मक शक्तियां आप पर हावी रहती हैं और मां लक्ष्मी आपका साथ छोड़ देती हैं।

बजने वाली पायल न पहनने से

घर की स्‍त्री को बजने वाली ही पायल धारण करनी चाहिए ऐसा न करने से मां लक्ष्‍मी रूष्‍ठ हो जाती है। कहा जाता है कि स्‍त्री के पायल की आवाज सुनकर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न रहती हैं जिससे वो उस घर में निवास करती हैं।