जब साधारण कपड़ों में ही पर्रिकर पहुंच गए थें पांच सितारा होटल, दरबान ने परिचय बताने पर भी कहा, तुम्हे नहीं मिलेगी एंट्री

बिते दिन एक बार फिर हमारे देश के राजनीतिक जगत की में शोक ही लहर छाई हुई थी क्योंकि हमने हाल ही में एक अच्छा नेता खो दिया है, जी हां आप तो समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं तो बताते चलें कि हम जिनकी बात कर रहे हैं वो और कोई नहीं बल्कि गोवा के सीएम और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर हैं जिन्होने 63 साल की उम्र में रविवार के दिन अंतिम सांस ली।

जानकारी के लिए बताते चलें कि वो पिछले एक साल से पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे। लेकिन इनके जाने के बाद से मानों पूरा राजनीतिक गलियारा ही सुना हो गया हर जनता के मन में मायूसी छा गई। वैसे आपको ये भी बता दें कि मनोहर पर्रिकर अपनी सादगी के लिए जाने जाते थें वहीं ईमानदारी एवं राष्ट्र प्रेम की भावना उनमें कूट-कूट कर भरी थी। उनके निधन से देश ने एक बहुत बड़ा नेता को दिया है जिसकी भरपाई निकट भविष्य में असंभव है।

आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जिसपर शायद आपको यकीन नहीं होगा पर ये सच है दरअसल एक बार की बात है कि मनोहर पर्रिकर को उनकी सादी ड्रेस और हावभाव देखकर एक बार पांच सितारा होटल के दरबान ने उन्हें होटल में घुसने से रोक दिया था। हुआ यूं की एक बार उन्हें किसी मीटिंग के लिए फाइव स्टार होटल में जाना था और आखिरी समय में उनकी गाड़ी ख़राब हो गयी थी जिसकी वजह से उनको तुरंत टैक्सी बुक कर सिंपल कपड़े और चप्पल पहने ही वहां पहुंच गए लेकिन जैसे ही वो टैक्सी से उतरे तो होटल के दरबान ने उन्हें अंदर जाने से मना कर दिया।

दरबान ने पर्रिकर को रोका और कहा, “तुम अंदर नहीं जा सकते”। तब उन्होने दरबान को अपना नाम बताया, जिसे सुनने के बाद दरबान जोर-जोर से हंसने लगा और कहा, “अगर तू मुख्यमंत्री है तो मैं प्रेसिडेंट”। इतने में प्रोग्राम के आयोजक पहुंच गए और दरबान को समझाया तब जाकर उन्हें होटल के अंदर एंट्री मिली। ये घटना साल 2012 की है इतना ही नहीं उनकी सादगी कुछ ऐसी थी कि वो कई बार स्कूटर से भी पांच सितारा होटल में पहुंच जाया करते थे।

कई बार तो ऐसा भी होता था कि पर्रिकर इलाके का दौरा करने पर्रिकर स्कूटर पर ही निकल जाया करते थे। इतना ही नहीं कई ऐसे कार्यक्रम में भी शरीक होने के लिए भी वह एकदम साधारण कपड़े पहनते थे। मनोहर पर्रिकर ऐशोआराम की ज़िन्दगी से कोसों दूर थे। न तो वो महंगे कपड़े पहनते थे और ना ही किसी तरह के दिखावे में यकीन करते थे, हाफ स्लीव शर्ट, ट्राउज़र और सादा सी चप्पल उनका ट्रेडमार्क स्टाइल था। चाहे कोई मीटिंग हो या अपने बेटे की शादी, वे हमेशा ऐसे ही नज़र आते थे। पुणे में आयोजित एक शादी समारोह में वह लाइन में लगकर खाना लेते नजर आये थे।

यह भी पढ़ें :

कैंसर से भी उठ खड़ा हुआ बीजेपी नेता ,नाक में ड्रिप लगाकर काम देखने निकले, लोगो ने बांधे तारीफों के पुल