प्रयाग कुंभ पहुंचे मोदी, गंगा में लगाईं डुबकी, सफाई कर्मियों के धोए पैर, देखे तस्वीरें

गौरतलब हैं कि इन दिनों उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहबाद) में कुंभ मेला चल रहा हैं. 15 जनवरी 2019 को शुरू हुआ ये मेला 4 अर्च 2019 तक चलेगा. जहाँ एक तरफ इस कुंभ का हिस्सा बनने के लिए देश विदेश से कई लोग आ रहे हैं तो वहीँ दूसरी ओर देश के कई बड़े राजनेता भी यहाँ आकर डुबकी लगा चुके हैं. अभी कुछ दिनों पहले यहाँ अमित शाह और योगी आदित्यनाथ आक्र गंगा मैया में डुबकी लगा चुके हैं. लेकिन इस बीच सभी को यहाँ देश के पीएम नरेन्द्र मोदी के आने का भी बेसब्री से इंतज़ार था. ऐसे में आज रविवार को मोदी वायुसेना के हेलिकॉप्टर से प्रयाग पहुँचे. यहाँ योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवाई की और फिर ये दोनों संगम में स्नान करने के लिए निकल पड़े.

पीएम मोदी ने लगाईं गंगा में डुबकी


मोदी ने यहाँ गंगा नदी में डुबकी लगाईं. इसके बाद त्रिवेणी तट पर गंगा मैया की आरती भी करी. पूजा के बाद मोदी ने देश में शान्ति की कामना की. बताते चले कि संगम में अभी तक सिर्फ एक ही प्रधानमंत्री ने डुबकी लगाईं थी जो कि पंडित जवाहरलाल नेहरु थे. ऐसे में आज पीए मोदी ऐसा करने वाले दुसरे प्रधानमंत्री बन गए. यहाँ अपने भाषण में मोदी ने सुरक्षित और स्वस्थ कुंभ का संदेश लोगो तक पहुँचाया.

सफाई कर्मचारियों के धोए पैर

इतना ही नहीं यहाँ आने के बाद मोदी ने 5 सफाई कर्मियों के स्वयं हाथ और पैर भी धोए. इसके साथ ही उन्हें कपड़े दान में दिए. गौरतलब हैं कि मोदी हमेशा से ही स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देते आए हैं. ऐसे में वे स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित कर उनका शुक्रिया अदा करना चाहते थे. इसके साथ ही उन्होंने यहाँ के सुरक्षा कर्मियों को भी सम्मानित किया. वहीँ दो नाविकों को भी पुरुष्कार वितरित किए गए. नाविकों को पुरूस्कार देते हुए मोदी बोले कि “आप खुद को राम सेवक मानते हैं लेकिन मैं आपको खुद का प्रधान सेवक मानता हूँ.”

मोदी ने यहाँ पांडाल में उपस्थित लोगो से कहा कि मैं एक बार फिर से प्रयाग की भूमि पर आकर खुद को धन्य महसूस कर रहा हूँ. प्रयागराज से मेरा पुराना नाता हैं. आज मुझे भगवान की कृपा से यहाँ संगम तट में डुबकी लगाने और गंगा मैया की पूजा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हैं. मोदी ने यहाँ गंगा मैया की सफाई पर भी जोर देते हुए कहा कि गंगा माता को साफ़ सुथरा रखने के तहत चल रही योजना मामि-गंगे के लिए कई लोग योगदान दे रहे हैं. ऐसे में मैंने भी मुझे सियोल पीस प्राइजज के तौर पर मिली 1 करोड़ 30 लाख की धनराशि दान करी हैं. इसके अलावा पिछले साढ़े चार सालो में मुझे जितने भी गिफ्ट मिले हैं आइने सबकी नीलामी कर जमा धन राशि भी गंगा मैया के नाम दान की हैं.

बताते चले कि यहाँ मोदी के अलावा बीजेपी केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और अन्य भाजपा के प्रमुख लोग मौजूद थे.

दोस्तों यदि आपको ये खबर पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.