जासूसी का खेल: तस्वीर में सबूत खोजकर बताओं ये मर्डर हैं या आत्महत्या?

आप सभी लोगो ने टीवी या फिल्मो में जासूसों की कई कहानियां देखी होगी. इन जासूसों का काम होता हैं कि वो किसी मर्डर के रहस्य से पर्दा उजागर करे और सत्य लोगो के सामने लाए. इन जासूसी वाली फिल्मो को देखते हुए हम भी अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाने लगते हैं और अपने बगल में बैठे दोस्त को बड़े कांफिडेंस से बोलते हैं “भाई! कत्ल उस काले कोट वाले आदमी ने ही किया हैं. देख लेना.”

कई बार हमारा अंदाजा सही होता हैं तो कुछ मामलो में हम असली कातिल के बारे में जान खुद भी हैरान रह जाते हैं. आज हम और आप साथ मिलकर एक जासूसी वाला खेल खेलेंगे. इस खेल के अन्दर हम आपको एक तस्वीर दिखाएंगे. इस तस्वीर को आप लोग ध्यान से देखिएगा और सबूत ढूंढने की कोशिश कीजिएगा. सबूत मिलने के आधार पर अंत में आपको ये निर्णय लेना होगा. तो क्या आप तैयार हैं?

तस्वीर देख बताओं ये मर्डर हैं या आत्महत्या?

ऊपर दिखाई दे रही तस्वीर में आप एक मरे हुए आदमी को कुर्सी पर बैठा देख सकते हैं. इस आदमी के कमरे को आप गौर से देखिए और सबूतों को इकठ्ठा करिए. कोई जल्दबाजी नहीं करिएगा. आराम से सोच समझ के फैसला लीजिएगा. हम आपको बता दे कि इस हादसे को सुलझाने में 99 प्रतिसत लोग फ़ैल हो जाते हैं.

ये हैं तस्वीर की सच्चाई

क्या आप ने तस्वीर देख अपना जवाब सोच लिया हैं? यदि हाँ तो चलिए जानते हैं आप सही हैं या गलत…

– शराब की टूटी हुई बोतल को देख ऐसा लगता हैं कि इसे दिवार पर गुस्से में फेंका गया हैं. मतलब मरा हुआ आदमी नशे में था.

– गिरी हुई कुर्सी और अन्य बिखरे सामान को देख लगता हैं कि मरा हुआ आदमी काफी गुस्से में था और यहाँ वहां चीजें फेंक रहा था.

– खिड़की में भागते दिखाई दे रहे आदमी को देख आप में से कई लोगो को शक होगा कि इसी ने कत्ल किया हैं. लेकिन आप खिड़की के बाहर दिख रहे उसके पैरो के निशानों को देखोगे तो पाओगे कि वो खिड़की से बाहर की और नहीं जा रहे हैं बल्कि वो बाहर मौजूद पेड़ की तरफ जा रहे हैं. पेड़ को भी ध्यान से देखो ऐसा लगता हैं कि वो खिड़की वाला आदमी वहां पेड़ पर पेशाब कर भाग रहा हैं. मतलब ये आदमी हत्यारा नहीं हैं.

– टेबल के आगे और पीछे खून दिखाई दे रहा है. नीचे गिरी बन्दूक को देख लग रहा हैं कि वो उसके सीधे हाथ से नीचे गिरी हैं. मतलब उसने आगे झुक कर अपने मुंह में बन्दूक से गोली चलाई हैं जिसकी वजह से खून के छीटे जमीन पर या दाएं बाएँ नहीं गए हैं.

– दिवार पर लगा चार्ट इस बात का संकेत दे रहा हैं कि आदमी की कंपनी का दिवाला निकल गया हैं जिसकी वजह से वो उदास हो गया और शराब पी कर तोड़ फोड़ करने लगा.

सही जवाब

ऊपर जुटाएं गए सारे सबूतों के आधार पर हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि तस्वीर में मरे हुए आदमी ने आत्महत्या की हैं.