गर्मी के मौसम में स्किन की जलन और रैशेज जैसी समस्या में सबसे कारगर है ये घेरेलु उपाय

आपने अक्सर ही देखा होगा की गर्मी का मौसम आते ही आप कई तरह की दिक्कतों को झेलना शुरू कर देते है और सबसे ज्यादा समस्या होती है आपकी त्वचा को। आपको बताना चाहेंगे की गर्मी की तीखी धूप की वजह से आपकी स्किन में हल्की जलन, खुजली, लाल चकत्ते या फिर रैशेज जैसी तमाम समस्या होने लगती है और ये उन लोगों के लिए ख़ासी परेशानी बन जाती है जिनकी स्किन काफी ज्यादा संवेनदेनशील होती है। अब ऐसे में कई बार देखा गया है की लोग इस तरह की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में मिलने वाली कई सारी क्रीम या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं मगर बहुत से ऐसे लोग भी होते है जिन्हे इसकी मदद से स्किन जलन से कुछ देर तक ही आराम मिलता है। खैर आज हम आपको इन तमा तरह की गर्मी में होने वाली समस्या जो की काफी आम है और तकरीबन सभी के साथ होती है उसके लिए कुछ बेहद कारगर और घेरेलु तरीके बताने जा रहे है, जो स्किन जलन से लेकर रैशेज तक की परेशानी से आपको काफी ज्यादा राहत दिलाएंगे। तो चलिये जानते है क्या है वो तरीके और कैसे हम इन्हे घर बैठे तैयार भी कर सकते है और किस तरह से इसका इस्तेमाल कर तमाम समसायाओं से भी निजात पा सकते है।

आपने एलोवेरा के बारे में तो काफी सुना ही होगा, आए दिन इसपर कई तरह की जानकारी निकलती रहती है। वैसे आपको बता दें की एलोवेरा काफी ज्यादा उपयोगी पौधा होता है खासतौर पर आपके चेहरे या स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को लेकर। बतनन चाहेंगे की एलोवेरा जेल एक तरह से एंटीबैक्टीरियल होता है जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर होने वाली जलन के साथ-साथ त्वचा की कई ओर प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। आपको करना बीएस ये है की हर सुबह चेहरा धोने से पहले और रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल से केवल दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज कर लिया करें।

बता दें की गर्मी में आप तरबूज तो खूब ही खाते होंगे, आपको बता दें की स्वाद के साथ साथ गर्मियों में तरबूज आपकी स्किन की जलन और खुजली की समस्या भी दूर करता है। इसके लिए आपको बता दें की आपको हर सुबह तरबूज के एक टुकड़ें को अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ना है और करीब 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यदि आप ऐसा लगातार कुछ दिनों या हफ्तों तक करते है तो इससे आपको पूरा दिन फ्रेश और ग्लोइंग लुक मिलेगा और आपकी स्किन भी एकदम स्वास्थ्य रहेगी।

इसके अलावा आपको बता दें की आप इस तरह की समस्या के लिए खीरा का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस मौसम में खीरा काफी सस्ता भी मिलता है और बता दें की खीरे में मौजूद सूदिंग और कूलिंग प्रोपर्टीज आपके लिए गर्मी के मौसम में आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। बता दें की अगर आपकी स्किन पर जलन होती है तो इसके लिए आप खीरे की स्लाइस या इसके जूस को चेहरे पर लगाए, इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।