15 फ़रवरी को लगने वाला है इस साल का बड़ा सूर्य ग्रहण, इन 2 राशि वालो को रहना होगा सावधान नहीं तो..

अगर ज्योतिष शास्त्र की बात करे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 2018 में पांच ग्रहण लगेंगे. जी हां इनमे से एक ग्रहण तो इकतीस जनवरी को लग चुका है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इकतीस जनवरी को बड़ा चंद्र ग्रहण लगा था. मगर अब सूर्य ग्रहण की बारी है. गौरतलब है कि इस साल पंद्रह फरवरी को बड़ा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. बता दे कि ये इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा. अब यूँ तो लोगो को सूर्य ग्रहण से डरना चाहिए, लेकिन हमारे देश के लोगो में सूर्य ग्रहण को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिलती है. इसके इलावा कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो सूर्य ग्रहण को देखना बिलकुल भी पसंद नहीं करते या यूँ कहे कि सूर्य ग्रहण को देखना अच्छा नहीं मानते.

मगर यहाँ सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि इस साल जो सूर्य ग्रहण लगेगा, वो भारत और भारत के पड़ोसी देशो में नहीं दिखाई देगा. हालांकि इस सूर्य ग्रहण का असर हर व्यक्ति पर एक समान ही पडेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सूर्य ग्रहण के शुरू होने का समय बारह बज कर छब्बीस मिनट होगा और मध्य के समय यानि दूसरे दिन सोलह फ़रवरी को दो बज कर इक्कीस मिनट तक रहेगा. वही इस ग्रहण का पूर्ण मोक्ष समय चार बज कर 17 मिनट है. अब ये तो हमें आपको बताने की जरूरत नहीं कि जब ग्रहण लगता है, तब कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता, क्यूकि वो शुभ कार्य अपने आप ही अशुभ हो जाता है.

जी हां भले ही आप इसमें यकीन करे या न करे, लेकिन शास्त्रों के अनुसार ऐसा ही माना जाता है कि इस दौरान कोई अच्छा काम यानि कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए. वही अगर हम राशियों की बात करे तो इस बार का सूर्य ग्रहण इन दो राशियों के लिए बिलकुल भी शुभ नहीं होगा. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इन दो राशि वालो के साथ कोई घटना भी घट सकती है. इसलिए हम तो यही कहेगे कि इन दो राशि वालो को बेहद सावधान रहने की जरूरत है. तो चलिए अब आपको बताते है कि आखिर ये दो राशियां कौन सी है.

१. मिथुन.. गौरतलब है कि इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मिथुन राशि वालो का आता है. जी हां मिथुन राशि वालो को इस दिन अपना बेहद ध्यान रखना होगा. बता दे कि इस दिन इन लोगो को धन की हानि भी हो सकती है. इसके साथ ही मिथुन राशि वालो को अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखना होगा. वो इसलिए क्यूकि उन्हें मानसिक तनाव हो सकता है. बरहलाल मिथुन राशि वालो को इस दिन आँख, नाक और कान का खास ध्यान रखना होगा. गौरतलब है कि इस दिन इस राशि के लोगो को बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए. इसके साथ ही ग्रहण खत्म होने के बाद गरीब लोगो को सफेद रंग की वस्तुओ का दान करना चाहिए.

२. कर्क.. इस लिस्ट में दूसरा नाम कर्क राशि वालो का आता है. आपको जान कर दुःख होगा कि इस दिन आपको एक्सीडेंट से जरूर बचना होगा. वो इसलिए क्यूकि इस दिन आपके साथ दुर्घटना होने के कारण शारीरिक समस्या होने के योग बन रहे है. ऐसे में यदि आप किसी वाहन से बाहर जायेंगे, तो उसे बड़ी सावधानी से चलाएं. गौरतलब है कि सूर्य ग्रहण के समय चन्द्रमा मंत्र का का उच्चारण करे. इसके इलावा ग्रहण खत्म होने के बाद गरीब लोगो को काली चीजे दान करे.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इस बार का ग्रहण आपके लिए ज्यादा दुखमय न रहे और भगवान् की कृपा आप पर बनी रहे.