वो एक्टर जिसे देख बिग बी ने कहा था ब्लैक होर्स, लोग शक्ल देखकर उड़ाते थे खिल्ली, आज हर कोई है उनका फैन

जब करियर की शुरुआत होती है तो हर किसी को संघर्ष के दिनों से गुजरना पड़ता है। शुरु शुरु में रफ्तार धीमी होती है जिसमें बहुत ही ऐसी बातों का सामना करना पड़ता है जो अंदर तक इंसान को हिला कर रख देती है। ऐसे में असली एक्टर और सुपस्टार वही है जो हर बाधा का सामना करते हुए आगे बढ़ता है और अपना मुकाम हासिल करता है। ऐसे ही सुपरस्टारों में से हैं अजय देवगन।

बॉलीवुड स्टार अजय देवगन आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहें हैं। अजय बॉलीवुड के उन सितारों में से एक जिन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में अलग पहचान बनाई है लेकिन क्या आपको पता है अजय एक्टर नही बनना चाहते थे बल्कि इस काम में अपना करियर बनना चाहते थे।

डायरेक्टर बनना चाहते थे अजय

अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को हुआ था। आज अजय देवगन कॉमेडी से लेकर एक्शन तक हर किसी मूवी में सक्रिय है और हर किरदार को बेहद उम्दा तरीके से निभाते हैं। मगर आपको बता दें कि अजय देवगन एक्टर नहीं बल्कि बतौर डायरेक्टर अपना करियर बनाना चाहते थे।

कैसे बने डायरेक्टर से एक्टर?

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अजय देवगन फिल्म निर्देशक शेखर कपूर के साथ सहायक डायरेक्टर के रूप में काम करने लगे। अजय डायरेक्टर बनने का पूरा मन बना चुके थे। मगर किस्मत को कुछ और ही मंजबर था। एक बार उनकी मुलाकात कुक्कु कोहली से हुई जिसके बाद अजय डायरेक्टर से एक्टर बन गए और आज अजय ऐसे स्टार है जिनकी स्टारडम के आगे अच्छे अच्छे सितारे हिल जाते हैं। अजय अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। वहीं अजय की प्रोफेशनल लाइफ को सभी जानते है लेकिन अजय अपनी पर्सनल लाइफ किसी से भी शेयर करना पंसद नहीं करते है।

पहली फिल्म पहला अवार्ड

अजय देवगन का असली नाम अजय नहीं बल्कि विशाल देवगन है। अजय देवगन ने 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से इंडस्ट्री में डेब्यू किया था और इस फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी अजय देवगन को मिला था। इसके बाद तो मानो उनके सपनों को पर लग गए हों और फिर बैक टू बैक उन्होंने कई हिट फिल्मे दी। अजय देवगन को फिल्म ‘जख्म’ और ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

जब बिग बी ने कहा था डार्क होर्स

अजय देवगन को उनके करीबी और घर के लोग ‘राजू’ के नाम से बुलाते हैं, उनका निक नेम ‘राजू’ है। आज इस अजय देवगन की एक्टिंग और उनके डार्क कॉम्पेलक्शन को लेकर सब उनके दीवाने हैं वहीं अजय जब फिल्मों में आए तो उनकी शक्ल-सूरत को देख लोग खिल्ली उड़ाते थे, लेकिन अमिताभ बच्चन ने अजय को ‘डार्क हॉर्स’ कहा था और बिग बी की तारीफ उनके करियर में पत्थर की लकीर साबित हुई। घर में फिल्मी माहौल होने के कारण अजय देवगन का झुकाव भी फिल्मों की ओर हो गया।

हर रोल में सक्रिय अजय

एक्शन, कॉमेडी के अलावा अजय देवगन को नेगिटिव किरदार में भी खूब पसंद किया जाता है। फिल्म ‘दीवानगी’ में नेगेटिव किरदार अदा करने के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया। 2016 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया। हाल ही में रिलीज उनकी फिल्म रेड ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके अलावा इस साल कई फिल्मों में नजर आने वाले हैं।