हर रविवार सूर्यास्त के समय जरूर करे ये 5 काम, होगी धन की वर्षा, मिलेगा अपार सुख

दोस्तों हिन्दू शास्त्रों के अनुसार सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित होता हैं. उदाहरण के लिए सोमवार को शिवजी की आरधना होती हैं, बुधवार गणेश जी की तो मंगलवार और शनिवार हनुमान जी को पूजा जाता हैं. इसी कड़ी में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित हैं. कहते हैं बाकी सारे दिनों आप चाहे सूर्य को जल देना भूल भी जाए लेकिन रविवार के दिन आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए. रविवार के दिन सूर्य देवता काफी अच्छे मूड में रहते हैं. ऐसे में इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने से विशेष लाभ मिलता हैं.

आप लोगो ने अक्सर ये देखा होगा कि लोग सुबह सुबह नहा धो के सूर्योदय होने पर सूर्यदेव को जल चढ़ाते हैं. लेकिन जब सूर्यास्त होता हैं तो तो सूर्यदेव को बहुत ही कम लोग याद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास उपाय बताने वाले हैं जिन्हें आपको सिर्फ सूर्यास्त के समय ही करना हैं. वैसे तो आप इन उपायों को रोजाना ही सूर्यास्त के दौरान कर सकते हैं लेकिन रविवार के दिन इन्हें करने से विशेष लाभ मिलता हैं. तो चलिए जानते हिं कौन से हैं वे उपाय…

सूर्यास्त के समय करे ये 5 उपाय, होगा विशेष लाभ

1. जिस प्रकार आप सुबह सूर्योदय के समय सूरज को जल चढ़ाते हैं ठीक वैसे ही आपको शाम को सूर्यास्त के समय भी उन्हें जल चढ़ाना हैं. हालाँकि शाम को चढ़ाने वाले जल में आपको राई के कुछ दाने मिलाने हैं. ऐसा करने से आपके घर की सारी नकारात्मक उर्जा शाम ढलते ही नष्ट हो जाएगी. इस तरह घर में सिर्फ सकारात्मक उर्जा शेष रह जाएगी जो कि आपके परिवार के अच्छे स्वास्थ और सुख के लिए बेहद जरूरी हैं.

2. शाम को सूर्य को जल चढ़ाने के बाद दो अगरबत्ती जलाए और उनके सामने घुमाए. इस दौरान आप अपने मन की ख्वाहिश सूर्यदेव से कह सकते हैं. अगरबत्ती घुमाने के बाद आप इसे घर आँगन में लगी तुलसी के पास रख दे. ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना शीघ्र पूर्ण होगी.

3. जब शाम ढलने लगे और सूर्यदेव विश्राम करने क्षितिज में समाने लगे तो इस दौरान उन्हें अलविदा कहने के लिए अपनी छत या बालकनी में एक तेल का दीपक जरूर प्रज्वलित करे. ये दीपक आप सूर्यदेव के सम्मान और शुक्रिया अदा करने के रूप में जलाते हैं. इस तरह जब सूर्यदेव को पता चलता हैं कि आप उन्हें अलविदा कहते समय भी उनका विशेष ध्यान रख रहे हैं तो वो भी आपका अच्छे से ध्यान रखते हैं.

4. ये उपाय आप तभी करे जब आपके घर में धन की आर्थिक तंगी चल रही हो. सूर्यास्त होते ही घर की तिजोरी में से एक सिक्का ले आए और उसे ढलते सूरज की रौशनी में रख के उसकी कुमकुम और चावल से पूजा करे. इसके बाद सूर्यदेव से धन वृद्धि की प्रार्थना करे. अब इस सिक्के को फिर से घर की तिजोरी में रख दे. ऐसा हर रविवार करने से आपके घर कभी धन की कमी नहीं होती हैं.

5. सूर्यास्त होते ही घर में भगवान की पूजा और आरती शुरू कर देनी चाहिए. यह भगवान को याद करने का सबसे अच्छा समय होता हैं.