थायरॉइड को जड़ से खत्म कर देगा ये सबसे आसान घरेलू नुस्‍खा

आज हम आपको एक ऐसी बिमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो सुनने में तो आम लगता है लेकिन इससे आज के समय में आधे से ज्‍यादा लोग पीडि़त हैं। जी हम बात कर रहे हैं थायरॉयड की।  बता दें कि थायरॉयड एक तरह की ग्रंथि होती है, जो गले में बिल्कुल सामने की ओर होती है। यह ग्रंथि आपके शरीर के मेटाबॉल्जिम को नियंत्रित करती है। यानी जो भोजन हम खाते हैं यह उसे ऊर्जा में बदलने का काम करती है। इसके अलावा यह आपके दिल, मांसपेशियों, हड्डियों कोलेस्ट्रॉल को भी प्रभावित करती है।

थायरॉयड महिलाओं में होने वाला सबसे आम हार्मोन असंतुलन है। इसका कम या ज्यादा होना दोनों ही व्‍यक्ति के शरीर के लिए बीमारी का कारण है। अगर हार्मोन कम होने लगता है, तो आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बहुत तेज हो जाता है और आपकी ऊर्जा बहुत जल्दी खर्च हो जाती है। अगर बढ़ जाए, तो शरीर की मेटाबोलिज्म प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में शरीर में ऊर्जा बननी कम हो जाती है और थकान तथा सुस्ती बढ़ जाती है।

बता दें कि अगर आपके शरीर में थायरॉक्सिन हार्मोन के स्राव को नियंत्रित करता है या फिर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो हार्मोन के स्राव पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे जब तनाव का स्तर बढ़ता है, तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी थायरॉयड ग्रंथि पर पड़ता है। यह ग्रंथि से हार्मोन के स्राव को बढ़ा देता है। वहीं ये भी बताया जाता है कि पुरुषों में होने वाले थायरॉयड के 50 प्रतिशत मामले तनाव के कारण होते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनाकर अपना थायरॉयड लेवल एकदम सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको साबूत धनिया लेना होगा, इसे 4 से 5 चम्‍मच लेकर एक लीटर पानी में डालकर उसे तब तक उबाले जब तक पानी का रंग बदल न जाए। इस तरह से ये एक ड्रिंक तैयार हो जाएगा इसे रोज सुबह खाली पेट पीने से आपका थॉयराइड कम हो जाएगा और ये नुस्‍खा बहुत तेजी से असर करता है।

इसके अलावा आप चाहे तो एक जूस तैयार कर सकते हैं इसे लिए आपको दालचीनी पाउडर, अजवाइन पाउडर और मेथी पाउडर सभी को मिलाकर चूर्ण बना लें और इसे एक चम्‍मच रोज गर्म पानी में मिलाकर पीने से थॉयराइड की समस्‍या से निजात मिलेगा।