आपके आँखों की रोशनी छीन रही है आपकी ये आदतें, आज ही बदल लें वरना हो सकती है बड़ी समस्या

इस बात से तो हर कोई बेहतर वाकिफ होगा की हम सभी के लिए हमारी आँखें कितनी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि देखा जाए तो आँखों के बिना हमारा जीवन एकदम अधूरा ही है या यूं कह सकते है की संभव ही नहीं है। आपको बताना चाहेंगे की आँखें मनुष्य के शरीर का वह अंग हैं जिसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है मगर आप देखेंगे की आज के समय में ना सिर्फ बड़ों को बल्कि छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लगा हुआ दिखाई देता है और वो भी सामान्य नहीं बल्कि काफी मोटा वाला। आप यह देखकर निश्चित रूप से काफी ज्यादा हैरान हो जाते होंगे की इतनी सी उम्र में इतना मोटा चश्मा कैसे लग जाता है आटो आपको बता दें की इन सब की वजह इनकी गलत आदतें है। आज हम आपको उन तीन आदतों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से आपके आँखों की रोशनी काफी तेज़ी से कमजोर हो रही है और उन आदतों को आपको तत्काल रूप से बदलना होगा वरना आगे आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की देर रात जागना हमारी आँखों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है जिस बात को समझने मे हमे खुद काफी देर हो जाती है। असला में आपको बता दें की पूरे दिन भर काम करने या फिर अगर आप कुछ नही भी करते है तो भी आपका शरीर हर पल हरकत मे रहता है फिर चाहे आप खेल रहे हों या खाना ही क्यों ना बना रहे हों, रात में इस शरीर को और उसके सभी अंगों को खास तौर से सबसे ज्यादा आँखों को भी आराम की जरूरत पड़ती है। देखा जाए तो आजकल हर कोई स्मार्टफोन या लैपटाप आदि पर रात में भी या तो काम से या फिर मनोरंजन के लिए लगा रहता है और देर तक रात में जागने से आपके आँखों को आराम नहीं मिल पाता है, और इस वजह  धीरे धीरे आपके आँखों  रोशनी कमजोर होने लगती है।

बता दें की अगर आप शराब का सेवन करते है तो उसकी वजह से भी आपकी आँखों पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। असल में आपकी जानकारी के लिए बता दें की डॉक्टरों ने’ खुद भी इस बात को स्वीकार किया है। बता दें की शराब के अत्यधिक सेवन से आपकी आंखों में लालगी बनी रहती है और इसकी वजह से आपको धीरे धीरे देखने में भी परेशानी होती है। इसीलिए हमेशा कहा जाता है की शराब आदि के सेवन से आपको हमेशा दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे आपको ना सिर्फ आँखों की समस्या हो सकती है बल्कि और भी कई तरह की समस्याएँ होती है जिनसे आप बेहतर अवगत है।

इसके अलावा आपको बताना चाहेंगे की आपको जरूरत से ज्यादा मोबाइल और टीवी देखना भी आपकी आँखों के लिए और ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपने देखा होगा की टीवी आज के समय में तकरीबन सभी घरों में है और टीवी पर तमाम तरह के कार्यक्रम आदि आते रहते है जिनमे खासतौर पर बच्चे काफी ज्यादा रुचि दिखाते है, चूंकि माँ बाप दोनों ही अपने काम मे व्यस्त रहने की वजह से ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से बच्चा सारा दिन टीवी में ही लगा रहता  है और सबसे बड़ी समस्या ये है की वो टीवी को एकदम नजदीक से देखता है जिसकी वजह से उसे बचपन में ही काफी मोटा चश्मा लगाना पड़ता है।